7th Pay Commission Double Bonanza: सरकार ने दी जानकारी, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर!

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नए साल में बड़ी खुशखबरी आयी है। साल 2023 कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात लेकर आने वाला है। सरकार से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को नए साल में दोगुनी खुशखबरी मिल सकती है। डीए बढ़ोतरी (DA Hike) के अलावा Fitment Factor पर भी सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है।

41 से 43 फीसदी को मिलेगा DA

आपको बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 या 5 प्रतिशत की दर से बढ़ाया जा सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 41 से 43 प्रतिशत हो सकता है। DA बढ़ने के साथ ही कर्मचारियों को कई खास तोहफे भी मिलेंगे।

7th Pay Commission Double Bonanza

बता दें कि सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की थी। हालांकि, सरकारी कर्मचारी अभी भी 18 महीने के डीए बकाए ( DA arrears of 18 months) का इंतजार कर रहे हैं। दिवाली से पहले सितंबर महीने में सरकार ने DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इससे देश के 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को लाभ हुआ। केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 38 फीसदी की दर से dearness allowance का लाभ मिल रहा है।

सरकार अगले साल मार्च 2023 में फिर से डीए बढ़ाने (hike DA) की योजना बना रही है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, DA में 3-5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। अगर यह बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 43 प्रतिशत हो जाएगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी की उम्मीद है। DA में बंपर बढ़ोतरी से कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा। इसके अलावा 18 महीने के बकाया बकाये पर भी सरकार फैसला ले सकती है. 18 माह के Arrear की मांग लंबे समय से की जा रही है।

AICPI Index में 1.2 point की बढ़ोतरी

सितंबर 2022 के मुकाबले अक्टूबर के AICPI index में 1.2 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर में यह बढ़कर 132.5 के स्तर पर पहुंच गया, जबकि सितंबर में यह 131.3 फीसदी था। इससे पहले अगस्त में यह आंकड़ा 130.2 प्वाइंट था। जुलाई के बाद से इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके लगातार बढ़ने से 65 लाख कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी (Dearness allowance hike) का नए साल पर जनवरी में होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। इसके आधार पर कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की तैयारी है

7th Pay Commission Updates: डीए बढ़ोतरी और 18 महीने का DA Arrear नए साल में? यहाँ जानिए

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

7th Pay Commission DA Arrear Update: कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लगा जोर का झटका?

फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला लिया जाएगा

सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला ले सकती है. फिटमेंट फैक्टर वर्ष 2016 से 2.57 गुना मिल रहा है, लेकिन फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार की ओर से इस पर किसी तरह का फैसला लिया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी.

पिछली बार कितना वेतन बढ़ाया गया था?

आपको बता दें कि पिछली बार जब सरकार ने फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया था तो कर्मचारियों के वेतन में तीन गुना इजाफा हुआ था. कर्मचारियों का वेतन सीधे 6000 से बढ़ाकर 18000 किया गया। इस बार अगर कर्मचारियों की मांग को सरकार मान लेती है तो वेतन 18,000 से बढ़कर 26,000 हो जाएगा।

लाखों लोगों को फायदा मिला

आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में DA बढ़ाने का फैसला किया था, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया था। सरकार के इस फैसले से 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को बड़ा फायदा मिला है।

Leave a comment