दिवाली गिफ्ट: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, बोनस का भी लाभ, सैलरी में होगा बंपर उछाल

एक तरफ केंद्र के बाद अब राज्यों ने भी कर्मचारी-पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते ( dearness allowance of employees-pensioners) में बढ़ोतरी शुरू कर दी है, वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारी-पेंशनभोगियों को अब भी 4 percent DA का इंतजार है।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश की योगी सरकार ( Yogi government ) ने इसकी तैयारी कर ली है और वित्त विभाग ने भी प्रस्ताव तैयार कर CM Yogi Adityanath को भेजा है। अब अंतिम फैसला मुख्यमंत्री को लेना है। ऐसी संभावना है कि दिवाली से पहले 38 फीसदी DA की औपचारिक घोषणा हो सकती है।

दरअसल, सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशनभोगियों के DR में साल में दो बार बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीने से लागू है। केंद्र द्वारा जब भी DA बढ़ाया जाता है, तो यूपी में भी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) और महंगाई राहत ( dearness relief) बढ़ा दी जाती है।

7th Pay Commission Diwali Gift for Employees

केंद्र सरकार ने नियमों के मुताबिक जुलाई के लिए कर्मचारियों का DA बढ़ा दिया है, अब केंद्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि वेतन भुगतान ( payment of salary) का आदेश 24 अक्टूबर से पहले जारी कर दिया जाएगा और बढ़े हुए DA का लाभ कर्मचारियों को नवंबर के वेतन में दिया जा सकता है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेंगे 2 दिवाली गिफ्ट

इस समय उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है. 4 प्रतिशत की वृद्धि से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का DA और DR 38 प्रतिशत हो जाएगा। उम्मीद है कि Salary भुगतान का आदेश 24 अक्टूबर से पहले जारी कर दिया जाएगा और बढ़े हुए DA का लाभ कर्मचारियों को नवंबर के वेतन में दिया जा सकता है। बढ़ा हुआ DA नवंबर के वेतन में आता है तो अक्टूबर में Bonus की राशि भेजी जा सकती है। इसके लिए वित्त विभाग ने वेतन, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के लिए प्रस्ताव तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही इसी Bonus की घोषणा भी की जा सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के बाद अब राज्यों के सरकारी कर्मचारी-पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है. राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि Diwali से पहले तीनों राज्यों के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल DA केंद्र के समान 38 फीसदी हो जाएगा।

खबर है कि उत्तर प्रदेश के 30 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (7th Pay Commission UP Employees Pensioners) को 24 अक्टूबर से पहले बड़ा तोहफा मिल सकता है। प्रदेश की योगी सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में एक बार फिर से 4% की वृद्धि करने जा रही है। इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर CM को भेजा जाएगा और यहां से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

DA में एरियर-बोनस का भी लाभ

इस समय उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है। 4 प्रतिशत की वृद्धि से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का DA और DR 38 प्रतिशत हो जाएगा। अगर अक्टूबर में इसे मंजूरी मिल जाती है तो बढ़ा हुआ DA और 3 महीने का arrears नवंबर के वेतन में जोड़ दिया जाएगा। साथ ही हर साल की तरह कर्मचारियों को Diwali bonus भी दिया जाएगा

दिवाली गिफ्ट: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, बोनस का भी लाभ, सैलरी में होगा बंपर उछाल

किन श्रमिकों को मिलेगा e-Shram Card का लाभ ? जानें कार्ड से जुड़े नियम

7th Pay Commission: 3% महंगाई भत्ता फिर बढ़ेगा, DA 38% से बढ़कर 41%

Nipun Yojana 2022: ई श्रम कार्ड धारक ध्यान दें मिलेगी 200000 तक की आर्थिक मदद

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इस राज्य में DA और HRA में बढ़ोतरी की घोषणा

7th Pay Commission CGHS Bill Payment New Rules: जरुरी आदेश! सरकार ने CGHS पर कही ये बात

इसके अलावा उत्तराखंड के लाखों कर्मचारी-पेंशनरों को भी दिवाली का तोहफा (Diwali Gift) मिल सकता है। खबर है कि दीपावली से पहले राज्य के लाखों कर्मचारियों को 7000 रुपये Bonus का लाभ महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ दिया जा सकता है। इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसे 12 अक्टूबर को Chief Minister Pushkar Singh Dhami की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है। संभावना है कि जल्द ही DA में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है।

कर्मचारियों को करीब 7000 रुपये Bonus के तौर पर दिए जा सकते हैं। विभिन्न विभागों के लगभग 1 लाख 20 हजार को इसका लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ते को लेकर भी तैयारी जोरों पर चल रही है। महंगाई भत्ते में हुई इस बढ़ोतरी का लाभ राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिलेगा।

HomepageVisit Here

Leave a comment