7th Pay Commission: चमक उठी किस्मत! महंगाई भत्ते पर आया नया अपडेट, खाते में आएंगे इतने रुपए

7th pay commission DA increment update : केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है। DA Hike को साल में दो बार रिवाइज किया जाता है। इस महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। इसका आधार भी CPI – IW के आंकड़े के अनुसार होंगे। जनवरी के आंकड़े आ चुके हैं और फरवरी के आंकड़े 31 मार्च को आ चुके हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 42 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। 24 मार्च को ही मंजूरी दे दी गई थी। जनवरी 2023 का AICPI इंडेक्स 0.5 अंक तक बढ़ा है। इससे यह तय है कि महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी तय है। यह वृद्धि जनवरी से जून तक CPI – IW के अंकों के आधार पर होगी। इसकी घोषणा अक्टूबर के महीने में की जाएगी।

7th pay commission DA increment update

जानें कितना बढ़ेगा Index Number

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल 2023 काफी अच्छा जा रहा है। साल की शुरुआत में कर्मचारियों का CPI-IW इंडेक्स 132.8 पर पहुंच गया है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के स्कोर में 1% की वृद्धि हुई है। दिसंबर 2022 तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42.37% था जिसमें 1% की बढ़ोतरी की गई है। यानि यह महंगाई भत्ता अब 43.08 फीसदी पर पहुंच गया है।

हालांकि फरवरी, मार्च,अप्रैल, मई, जून के CPI IW के आंकड़े आने बाकी हैं। इसके बाद यह फाइनल होगा कि अगला महंगाई भत्ता या महंगाई राहत कितना बढ़ेगा। केंद्रीय कर्मचारियों का DA जिस हिसाफ से बढ़ रहा है उसको देखते हुए कर्मचारियों के लिए सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

7th Pay Commission: राज्य सरकार की बड़ी सौगात, वेतन में हुई बढ़ोतरी , मिलेगा लाभ, अब खाते में आएंगे 13000, आदेश जारी

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

अगला DA कितना आएगा?

सातवें वेतन आयोग के तहत जुलाई 2023 के महंगाई भत्ते में एसीजी की बढ़ोतरी की गई है। जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 43 फीसदी हो गया है। आने वाले कुछ समय में महंगाई भत्ता 3% बढ़ जाएगा ऐसे में यह 45% तक पहुंच सकता है। अगर कर्मचारियों के इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त होती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% होगा।

NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment