7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इस राज्य में DA और HRA में बढ़ोतरी की घोषणा

7th Pay Commission DA HRA Hike Update: राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब इन कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा (Central Employees Salary Hike) होगा, क्योंकि राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance DA), महंगाई राहत (Dearness Relief DR) और हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance HRA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. DA और DR में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से प्रभावी है। वहीं, HRA में बढ़ोतरी January 2023 से मानी जाएगी।

Arunachal Pradesh government ने कर्मचारियों और पेंशनरों के DA में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिससे अब कर्मचारियों के DA और पेंशनरों के DR को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है. इस वृद्धि से 68,000 नियमित कर्मचारियों को लाभ होगा, जबकि राज्य सरकार पर अनुमानित 120 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

7th Pay Commission DA HRA Hike Update
7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इस राज्य में DA और HRA में बढ़ोतरी की घोषणा

HRA में बढ़ोतरी से कितना पड़ेगा बोझ?

HRA hike Update: अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Arunachal CM Pema Khandu) ने कहा कि 1 जनवरी, 2023 से उन सभी सरकारी कर्मचारियों को House Rent Allowance दिया जाएगा, जिनके पास सरकारी आवास नहीं है। इसका अनुमानित सालाना बोझ करीब 42 करोड़ रुपए होगा। CM Khandu ने आगे ऐलान किया कि सरकारी डॉक्टरों को NPA Payment किया जाएगा.

7th Pay Commission CGHS Bill Payment New Rules: जरुरी आदेश! सरकार ने CGHS पर कही ये बात

Teachers Retirement Age पर बड़ा फैसला; 65 में होंगे सेवानिवृत्त

डॉक्टरों को मिलेगा NPA

अरुणाचल के CMO ने कहा कि समाज को स्वस्थ रखने में डॉक्टरों की बड़ी भूमिका होती है, जिसके चलते सरकार ने उन्हें non-practicing allowance देने का फैसला किया है. यह 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो जाएगा और इस पर सरकार को सालाना 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। डॉक्टरों को 7th Pay Commission के तहत NPA दिया जाएगा

7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा फैसला- Family Pension 30% से बढ़कर 50%

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्र सरकार ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ( central government) ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था. इससे 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद राजस्थान सहित कई राज्यों ने महंगाई भत्ते (DA hike) में बढ़ोतरी की है. हालांकि Arunachal Pradesh को छोड़कर किसी भी राज्य सरकार ने कर्मचारियों के HRA में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है।

NITMEGHALAYA

Leave a comment