7th Pay Commission DA Hike: होली से पहले कर्मियों को सरकार का तोहफा

7th Pay Commission DA Hike:  राज्य सरकार ने होली की सौगात के रूप में उत्तराखंड परिवहन निगम के करीब 6 हजार कर्मचारियों के वेतन और मानदेय में वृद्धि करने का फैसला किया है. लगभग 3,000 नियमित कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, जबकि लगभग 3,000 विशेष श्रेणी एवं संविदा कर्मियों के मासिक मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

7th Pay Commission DA Hike

महंगाई भत्ता 34 से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने का निर्णय

पहाड़ी मार्गों के लिए 100 नई बीएस-6 श्रेणी की बसें खरीदने का निर्णय लिया गया। बुधवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद बर्धन की अध्यक्षता में परिवहन निगम मुख्यालय में निगम की 33वीं बोर्ड बैठक में ये निर्णय लिए गए. दरअसल, संयुक्त मोर्चा द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल का फैसला करने के क्रम में परिवहन मंत्री चंदन रामदास की अध्यक्षता में हुए समझौते के बाद जनवरी में निगम बोर्ड की बैठक प्रस्तावित थी.

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

बैठक में सभी मामले संयुक्त मोर्चा की मांगों और प्रबंधन द्वारा किए गए समझौते से जुड़े थे. बैठक में परिवहन निगम में सरकारी कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ता 34 से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया. सभी कार्मिकों का डाक विभाग के माध्यम से दुर्घटना बीमा कराने का भी निर्णय लिया गया।

जिसमें दुर्घटना में मृत्यु, पूर्ण अपंगता या स्थायी आंशिक अपंगता की स्थिति में संबंधित कार्मिक को बीमा के तहत दस लाख रुपये का भुगतान किया जायेगा। बैठक में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने का भी फैसला लिया गया.

PM Kisan Helpline Numbers : महत्वपूर्ण खबर, अबतक आई नहीं 13वीं किस्त तो इन नंबर पर करें संपर्क

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा देगी सरकार

केंद्रीय कर्मचारियों को होली के त्योहार के साथ ही एक और चीज का बेसब्री से इंतजार रहता है। तमाम कर्मचारी सरकार की तरफ उम्मीद से देख रहे हैं और मोदी सरकार भी उनकी होली का रंग फीका नहीं पड़ने देगी. अंदाजा लगाया जा रहा है कि होली से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ते महंगाई भत्ते की सौगात मिल जाएगी। अभी 38 percent dearness allowance मिल रहा है और इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे 4 फीसदी बढ़ाया जाएगा, जिसके बाद यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा.

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की साल में दो बार समीक्षा करती है. अगर महंगाई बढ़ रही है तो उसी के हिसाब से DA (Dearness Allowance) बढ़ाया जाता है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी DA मिलता है. महंगाई को देखते हुए DA में बढ़ोतरी की जाती है। जनवरी 2023 में consumer price index (CPI) आधारित मुद्रास्फीति की दर 6.52 प्रतिशत थी। ग्रामीण इलाकों में यह 6.85 और शहरी इलाकों में 6 फीसदी रही। गौरतलब है कि RBI की मौद्रिक नीतियों की सख्ती के बाद महंगाई दर जरूर नियंत्रण में आई है, लेकिन यह अभी भी केंद्रीय बैंक के संतोषजनक दायरे से बाहर है। RBI का लक्ष्य महंगाई को 26 फीसदी के भीतर रखना है।

दीपावली से पहले DA बढ़ा दिया गया था

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को DA और पेंशनरों को DR यानि महंगाई राहत देती है। पिछले साल दिवाली से पहले केंद्र ने DP और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64 लाख पेंशनरों को फायदा हुआ।

DA Hike 2023: कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ, 8% की बढ़ोतरी होगी DA में, विभाग ने जारी किये निर्देश

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है, तो 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारी का वेतन 720 रुपये बढ़ जाएगा। अब उनका महंगाई भत्ता 6840 रुपये हो जाएगा, जो 42 प्रतिशत के हिसाब से 7560 रुपये होगा। महंगाई भत्ता कितना बढ़ा है यह देखने के लिए आप अपनी बेसिक सैलरी का 42 फीसदी हिस्सा निकाल कर देख सकते हैं.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment