7th Pay Commission: कर्मचारियों के चेहरों पर मुस्कान, वेतन में 90 हजार तक का होगा इजाफा

7th Pay Commission DA Hike Updates: बता दें कि जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया. अब इसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है । अब जो नए आंकड़े दर्शाते हैं की महंगाई भत्ते में फिर से 4% की बढ़ोतरी हो सकती है और DA 46% हो जायेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. जी हां… महंगाई भत्ते से जुड़े आंकड़े सामने आ गए हैं, जिससे महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की तस्वीर साफ हो गई है. इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है।

7th Pay Commission DA Hike Updates

यहां चर्चा करते हैं कि जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया. अब अगर इसमें दोबारा 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह बढ़कर 42 फीसदी हो गया। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (salary of central employees 2023) में खासा इजाफा होगा। अब इसमें 46% तक पहुंचने के पूरी सम्भावना है।

जानें DA Hike Latest Update

श्रम मंत्रालय ने पिछले महीने नवंबर के लिए AICPI index figures जारी किए थे। सिर्फ दिसंबर महीने के आंकड़ों का इंतजार था जो अब खत्म हो चुका है। हालांकि जुलाईनवंबर के आंकड़ों से साफ हो गया था कि केंद्रीय कर्मचारियों का अगला DA कितना बढ़ेगा। रिपोर्टों से पता चलता है कि जनवरी 2022 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA Increment 3 प्रतिशत थी और जुलाई से 4 प्रतिशत की दूसरी बढ़ोतरी हुई थी।

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक

क्या है Mahila Samman Bachat Praman Patra? यहां सभी विवरण जांचें

होली से पहले बढ़ेगा महंगाई भत्ता

7th pay commission salary hike 2023 latest news: 7वें वेतन आयोग के तहत सरकार को साल में 2 बार DA बढ़ाना पड़ता है। पिछले सालों का रिकॉर्ड देखें तो सरकार मार्च और जुलाई में डीए में बढ़ोतरी (DA Hike Official Notification) करती रही है. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा कर दिया है। सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। मार्च में डीए (DA Hike in March Update) में 4% की गई बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से लागू मानी जाएगी।

सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। पहले समय में सरकारी कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से DA मिलता है. अब सरकार DA में4 फीसदी की बढ़ोतरी करि है तो कर्मचारियों का DA बढ़कर 42 फीसदी हो गया . यानी सरकारी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 42 फीसदी DA के तौर पर मिलेगा. ये नई दरें 1 जनवरी, 2023 से लागू मानी जाएंगी।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गणना करें तो कैबिनेट सचिव स्तर पर काम करने वाले केंद्रीय अधिकारी, जिनकी सैलरी 2.50 लाख रुपये है, पूरे साल की बढ़ोतरी को देखें तो यह सालाना 90,000 रुपये होगी. वहीं, 30 हजार रुपये महीना कमाने वाले कर्मचारियों के वेतन में 900 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. उनके वेतन में सालाना 10,800 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

UPSC CSE/IFS 2023: यूपीएससी का नोटिफिकेशन जारी, Prelims Exam Date 28 मई , भरें फॉर्म

India Budget 2023 in Hindi: बजट में खुशियां – उम्मीदों का अंबार, पूरा करेगी सरकार

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

महंगाई भत्ता बढ़ोतरी अवधि

DA Hike Date & time: आपको बता दें कि Dearness Allowance (DA) और Dearness Relief (DR) साल में दो बार संशोधित होते हैं। यह प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी होता है। करीब 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को इसका लाभ मिलता है। एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक, केंद्र संभवत: January DA hike announcement की घोषणा जल्द ही करेगा.

dearness allowance क्या होता है

DA 2023: DA सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार द्वारा दिया जाने वाला निर्वाह समायोजन भत्ता ( living adjustment allowance ) है। इसकी गणना सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन के प्रतिशत के तौर पर की जाती है। केंद्र ने पिछले साल दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए DA Increment की घोषणा की थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, झारखंड, उड़ीसा जैसे कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी .

NIT Meghalaya

Leave a comment