7th Pay Commission: कर्मचारियों की चमकी किस्मत – 31 मई की मीटिंग में होगा ये बड़ा फैसला

7th pay commission da hike official announcement date: जल्द ही केंद्रीय कर्मियों के लिए ऐसी खुशखबरी मिलने वाली है, जिसे जानकर वे खुशी से उछल पड़ेंगे। दरअसल, 31 मई की शाम को केंद्र सरकार DA Score जारी करने वाली है। इस स्कोर को AICPI Index भी कहा जाता है। इसी DA Score के आधार पर तय होगा कि केंद्रीय कर्मचारियों के जुलाई महीने के भत्ते में कितना महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है. अभी महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जो जनवरी से लागू है। इसके बाद से महंगाई भत्ते में ढाई फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

बता दें कि मार्च 2023 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Increment Update) की घोषणा की थी. तब सरकार ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू की गई थी। अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा जुलाई के लिए की जानी है, जो एक अप्रैल से लागू मानी जाएगी। फिलहाल सरकार 31 मई को AICPI Index के आंकड़े जारी करने जा रही है, ताकि कर्मचारियों को अंदाजा हो जाए कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है।

7th pay commission da hike official announcement date

अब अप्रैल-मई-जून के आंकड़े भी जुड़ेंगे

अगर सरकार के मौजूदा आंकड़ों की बात करें तो टोटल डीए स्कोर 44.46% पर पहुंच गया है। अब इसमें अप्रैल, मई और जून का अंक भी जोड़ा जाना है। ऐसी संभावना है कि इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में यह भत्ता बहुत पहुंचेगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी बड़ा उछाल आएगा।

बढ़ती महंगाई से लोग परेशान

बता दें कि देश में महंगाई की दर काफी तेजी से चल रही है. पेट्रोलियम के दाम पिछले 2 साल से 100 रुपये प्रति लीटर चल रहे हैं। वहीं, खाने-पीने की चीजों के दामों ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. इस मंहगाई की तुलना में लोगों की आमदनी उतनी नहीं बढ़ रही है। इससे लोगों की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ी राहत महसूस हो सकती है।

7th Pay Commission: DA 8% की बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू

Bank Of Baroda Se E Mudra Loan Kaise Le: 5 मिनट में ₹50000 तक का लोन

7th Pay Commission: 9000 रूपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी- न्यूनतम वेतन 27000 रूपये

7th Pay Commission DA Hike Update

केंद्र सरकार एक बार फिर डीए बढ़ाने की कगार पर है, जिससे कर्मचारियों में काफी अटकलें लग रही हैं। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में लगभग 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सातवें वेतन आयोग ने वर्ष में दो बार क्रमशः जनवरी और जुलाई के दौरान महंगाई भत्ते में वृद्धि का आदेश दिया है। हालांकि, सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

यदि सरकार डीए में वृद्धि (DA Increment)नहीं करती है, तो कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। मौजूदा समय में उन्हें 42 फीसदी डीए मिलता है। 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 45-46 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment