DA Hike: DA बढ़ोतरी नोटिफिकेशन जारी- 4 फीसद DA से 15,000 तक बढ़ेगी Salary

DA Hike: केंद्र सरकार (Central Govt) के कर्मचारियों के लिए 7th Pay Commission के तहत किए जाने वाले महंगाई भत्ते में वृद्धि (dearness allowance increment notification) की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (dearness allowance hike) की दर को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DOE) ने Dearness Allowance में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन (7th Pay commission da hike notification) जारी कर दिया है।

DA Hike Notification में कहा गया है कि संशोधित डीए दर (revised DA rate) 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी। जल्द ही कर्मचारियों के खाते में पैसा जारी किया जाएगा। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने government employees और pensioners को बड़ी राहत देते हुए 28 सितंबर को महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और करीब 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिली है और उनका dearness allowance 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे पहले मार्च में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने Seventh Pay Commission के तहत महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इसके बाद DA को बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया।

6 महीने में दूसरी बार DA में वृद्धि

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का DA arrears of 18 months बकाया है। ऐसे में सरकार इस पर जल्द फैसला ले सकती है। कैबिनेट सचिव के साथ संघ की बैठक November महीने में होनी है. हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि DA arrears के भुगतान पर चर्चा होगी या नहीं। केंद्रीय कर्मचारियों के जनवरी 2020 से जून 2021 तक के महंगाई भत्ते का बकाया DA arrears का है। डीए की घोषणा के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियनें लगातार बकाया (pending DA Arrear) की मांग कर रही हैं।

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket Released

PM Fasal Bima Yojana 2022- Check Status,Beneficiary list pmfby.gov.in

ICSE 10th Topper list 2022,Cisce.org Statewise Topper PDF {Link}

Jagananna Amma Vodi Payment Status 2022, Payment Status, Eligibility List Released

4% DA से 15,000 तक बढ़ेगा वेतन

त्योहारों का यह मौसम केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central government employees) के लिए कई खुशखबरी लेकर आया है। अपने Dearness Allowance में 4% की बढ़ोतरी के एक हफ्ते बाद, मंगलवार को मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही HRA में बढ़ोतरी की संभावना है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों का HRA Hike की योजना बना रही है। केंद्र अगर सरकारी कर्मचारियों के House Rent Allowance (HRA) में बढ़ोतरी करता है तो उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी की संभावना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही House Rent Allowance (HRA revision) में संशोधन की उम्मीद की जा रही है।

पिछली बार सरकार ने DA मार्च में बढ़ाया था, यह 1 जनवरी, 2022 से लागू हुआ था। March में सरकार ने DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, यानी इसे 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था। सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA hike news) से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होने की उम्मीद है। वहीं, कर्मचारियों को 2 महीने जुलाई और अगस्त के DA Arrear का पैसा अक्टूबर में मिल सकता है।

HRA Hike Soon

28 सितंबर को, केंद्र सरकार ने Dussehra Bonus की घोषणा की और 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी महंगाई भत्ते (DA Hike) और dearness relief में 4 प्रतिशत की वृद्धि की, जिससे 41.85 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ हुआ। अब, HRA increase दशहरा और दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान सरकारी कर्मचारियों के लिए दोहरे लाभ के रूप में काम करेगी।

HRA पिछली बार जुलाई 2021 में बढ़ा था केंद्र सरकार के कर्मचारी (Central government employees ) ध्यान दें कि पिछली बार जुलाई 2021 में HRA बढ़ाया गया था और उस समय DA को भी बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया था। अब जबकि केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, ऐसे में HRA में बढ़ोतरी से इंकार नहीं किया जा सकता है।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment