7th Pay Commission DA Hike 2023: 【खुशखबरी】नए साल में इस द‍िन आएगी खाते में मोटी रकम!

नए साल के साथ-साथ केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलेगी। जी हां, हर साल की तरह इस बार भी जनवरी में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance hike of the employees) में इजाफा होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर साल दो बार बढ़ाया जाता है, जिसमें से पहला जनवरी में और दूसरा जुलाई में बढ़ाया जाता है। जुलाई के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर सितंबर 2022 कर दिया गया है। अब अगली यानी January DA hike मार्च 2023 में होने की उम्मीद है। हालांकि यह जनवरी से लागू हो जाएगी।

Dearness Allowance ऐसा धन है जो सरकारी कर्मचारियों को मंहगाई बढ़ने के बावजूद उनका जीवन स्तर बनाए रखने के लिए दिया जाता है. यह पैसा सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को दिया जाता है। इसकी गणना देश की मौजूदा महंगाई के हिसाब से हर 6 महीने में की जाती है। इसकी गणना कर्मचारियों के मूल वेतन के अनुसार संबंधित वेतनमान के आधार पर की जाती है। शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग हो सकता है।

7th Pay Commission DA Hike 2023

DA के साथ पेंशनरों का DR भी बढ़ेगा

1 जनवरी से लागू होने वाला यह dearness allowance कर्मचारियों को March के DA Arrear के साथ दिया जाएगा। Media Reports के मुताबिक सरकार इसके साथ ही पेंशनरों का DR भी बढ़ाएगी. इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 18 महीने का डीए बकाया (Payment of DA arrears of 18 months) मिलने की बात कही जा रही है. लेकिन govt ने इससे साफ इनकार कर दिया है।

जनवरी और जुलाई में DA बढ़ाया जाता है

आपको बता दें कि DA और DR साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। पिछली बार सितंबर में 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को इसका लाभ मिला था. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA by 38%) 38 फीसदी है. अब जनवरी में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ यह 42 फीसदी रहने की उम्मीद है. पिछले साल मार्च में सरकार ने DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

Aicpi Index में लगातार बढ़ोतरी से 4 percent DA hike का रास्ता साफ है. अक्टूबर 2022 में यह बढ़कर 132.5 प्रतिशत हो गई है। नवंबर और दिसंबर के Aicpi Index figures के आधार पर मार्च में DA में बढ़ोतरी होगी।

DA Arrears 7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए पर फाइनल फैसला

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

7th Pay Commission 2023 Update: खुशखबरी, साल 2023 में मिलेंगे 3 बड़े तोहफे, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

18 महीने का बकाया DA एरियर पर बड़ा फैसला

सरकार ने साफ किया कि 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता (DA of 18 months) जारी करना व्यवहारिक नहीं है. कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत (DR) पर रोक लगा दी गई थी. केंद्र सरकार के अधीन इस समय करीब 52 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनभोगी हैं।

केंद्र सरकार ने कोविड-19 के कारण DA की 3 किस्तों (1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020, 1 जनवरी 2021) को 1 जनवरी 2020 से बंद कर दिया था. इसके बाद सरकार ने जुलाई 2021 में DA बहाल कर दिया, लेकिन 3 किश्तों का da arrear रह गया. सरकार ने 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है।

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक 18 महीने का DA देना था। चूंकि यह बढ़ोतरी बाद में की गई थी इसलिए कर्मचारियों को इसका बकाया मिलना था, लेकिन अब सरकार ने इसके लिए मना कर दिया है।

यदि प्राप्त होता, तो कितना arrears प्राप्त होता?

आपकी सैलरी बढ़ने के साथ ही आपका da arrears भी तय हो जाएगा। कितनी बढ़ेगी सैलरी, जानने के लिए आपको अपनी basic salary चेक करनी चाहिए। साथ ही इसके बाद अपना मौजूदा DA चेक कर लें। जैसे आपको 18 महीने के लिए 17% की दर से DA मिला था जो बहाली के बाद 28% हो गया। यानी DA 11% बढ़ जाएगा। 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों का DA उनके मूल वेतन का 11% हो गया

Leave a comment