7th Pay Commission Big Update: एरियर में होगी एकमुश्त 11% की बढ़ोतरी

7th Pay Commission Big Update: केंद्रीय कर्मचारी (Government Employees) लंबे समय से अपनी Due DA amount का इंतजार कर रहे हैं। नवंबर के महीने में उनका ये इंतजार खत्म हो सकता है। खबर है कि इस माह के अंत में 18 माह के बकाया डीए (DA of 18 months Payment) के भुगतान को लेकर चर्चा हो सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA Pending है। देश में कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार ने कर्मचारियों के DA को Hold पर रखा था। अब जबकि कोरोना महामारी (Corona epidemic) के दौरान लगी सभी पाबंदियां हट चुकी हैं तो कर्मचारी अपने बकाया DA Arrear Amount की मांग कर रहे हैं।

7th Pay Commission Big Update

7th Pay Commission Big Update

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 महीने के डीए बकाए ( 18-month DA arrears) पर चर्चा के लिए कर्मचारी और पेंशनभोगी संघ के प्रतिनिधि की कैबिनेट सचिव के साथ बैठक होने वाली है। हालांकि अब तक सरकार की ओर से इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। खबरों की माने तो अब अगर DA Arrear की बात की जाए तो एकमुश्त 11% Arrear दिया जाएगा। कर्मचारियों को DA Arrear Money उनके वेतन बैंड के हिसाब से मिलेगा।

कर्मचारी एवं पेंशनभोगी संघ के पदाधिकारियों व प्रतिनिधियों के बीच इसी माह सहमति बन जाती है तो जल्द ही कर्मचारियों के खातों में DA की बकाया राशि आ जाएगी। लेकिन अभी तक सरकार ने भुगतान को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा (DA Arrear Payment Official Announcement) नहीं की है।

7th Pay Commission Big UpdateDA में हुआ इजाफा

महंगाई भत्ता (DA Hike Update) सरकारी कर्मचारियों की वेतन संरचना का एक हिस्सा है। सरकार इसे सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को देती है। केंद्र सरकार ने सितंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का DA बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर सरकार DA Arrear देने को तैयार हो जाती है तो कर्मचारियों के खाते में एक बड़ी रकम आ जाएगी

सरकार ने सितंबर माह में एक जुलाई से कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का लाभ देने की घोषणा की थी. DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि (DA by 4%) करने का निर्णय लिया गया है, इससे 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनरों को लाभ हुआ है. सरकार हर छह महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बदलाव करती है.

7th Pay Commission: 3 किश्तों में DA Arrear का पैसा , चेक पेमेंट डिटेल

 मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

Fitment Factor Revise करने की मांग

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से Fitment Factor को 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत करने की मांग कर रहे हैं. इससे कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार रुपए से बढ़कर 26 हजार रुपए हो जाएगा। अगर सरकार नए साल में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने (Fitment Factor Hike Update) की मांग का एलान करती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी.

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

DA Hike Message 7th Pay Commission: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज

2023 में इतना होगा DA में इजाफा

आने वाले साल 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा (dearness allowance Hike Update) होने की उम्मीद है। Media Reports के मुताबिक केंद्र सरकार मार्च 2023 में DA और DR में 3 5% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि इसका फायदा January 2023 से दिया जाएगा। अगर सरकार dearness allowance और dearness relief में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह बढ़कर 43 फीसदी हो जाएगी।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment