7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द बढ़ेगी इन भत्तों की राशि, खाते में बढ़ेगी सैलरी

7th pay commission allowance hike news: सीएम शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) ने 25 जनवरी को इसके लिए कमेटी गठित कर रिपोर्ट मांगी थी. बताया जा रहा है कि 7th Pay Commission के तहत राज्य सरकार के इस फैसले के बाद कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है, जिसे जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार को सौंप दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी अब सातवें वेतनमान (7th pay scale) के हिसाब से भत्ते मिलेंगे. यह यात्रा भत्ता दुना कर दिया जाएगा और वाहन भत्ता भी दोबारा मिलेगा। सीएम शिवराज द्वारा गठित कमेटी ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है, जिसे राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद लागू किया जा सकता है.

7th pay commission allowance hike news

7th Pay Commission Allowance Hike News: भत्ते बढ़ेंगे

दरअसल, अभी तक प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के आधार पर केवल वेतन और महंगाई भत्ता मिल रहा था, लेकिन अब यात्रा भत्ता, वाहन भत्ता सहित सभी भत्ते भी सातवें वेतनमान (7th Pay Commission Allowance Hike News) के आधार पर ही दिए जाएंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 25 जनवरी को इसके लिए कमेटी गठित कर रिपोर्ट मांगी थी. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार के इस फैसले के बाद कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है, जिसे जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार को सौंप दिया जाएगा.

समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत की

7th Pay Commission Allowance Hike News: सूत्रों के अनुसार कमेटी ने रिपोर्ट में भत्तों को दोगुना करने की सिफारिश की है. सिफारिश मान ली गई तो सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला TA यानी यात्रा भत्ता 48 रुपये से बढ़कर 96 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा समिति ने 2013 से वाहन भत्ता देना बंद करने की भी बात कही है। पहले वाहन भत्ता 15 रुपये था, जो कि इसे बढ़ाकर 30 रुपये किया जाएगा। सचिवालय भत्ता कर्मचारियों को 450 रुपये और अधिकारियों को 1000 रुपये है।

PNB Bank Mudra Loan: 10 लाख का लोन, आसान और सिक्योर लोन प्रोसेस

PM Kisan Nidhi New Update: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 14वीं किस्त के लिए ये 3 दस्तावेज जरूरी

ऐसे में आपको भत्ते का लाभ मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में छठा वेतनमान (6th pay Commission) एक जनवरी 2006 से लागू हुआ था, लेकिन अब 17 साल पहले तय दरों के मुताबिक ही भत्ते दिए जा रहे हैं. इसके बाद 2016 में 7वां वेतनमान (7th CPC) लागू हुआ।

इसमें वेतन तो संशोधित किया गया, लेकिन भत्तों में संशोधन नहीं किया गया, जिसके बाद राज्य सरकार ने एक कमेटी गठित की थी. अब यदि कर्मचारी को कार्यालयीन कार्य के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता है तो TA की दर से 48 रुपये प्रतिदिन की दर से भुगतान किया जायेगा।

Central Govt Employees DA बढ़कर होगा 46 फीसद

केंद्रीय कर्मचारियों ( central employees) के लिए अच्छी खबर है. एक तरफ तो उनके DA में फिलहाल 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, महंगाई में एक और बढ़ोतरी का फायदा भी उन्हें जल्द ही मिलने वाला है। इससे उनका dearness allowance 46 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। माना जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. यह वृद्धि जुलाई 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान (Current DA rate) में 42 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है. मार्च के महीने में उनके DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद इसके लिए अधिसूचना (DA Hike Official Notification) भी जारी कर दी गई है।

कन्फर्म डेट? केंद्रीय कर्मचारियों को किस दिन मिलेगा 2,15,900 बकाया

Pension Hike: बढ़ गई इन लोगों की पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे 58300!

AICPI के आंकड़े से बढ़ेगा DA

AICPI के आंकड़े के तहत कर्मचारियों के Dearness Allowance में 3 फीसदी की (DA Hike) वृद्धि के साथ इसे बढ़ाकर 45 फीसदी किया जा सकता है. हालांकि, इस आंकड़े में बढ़ोतरी के बाद डीए की दर बढ़ सकती है। जिसके बाद महंगाई दर 46 प्रतिशत हो जाएगी।

DA में 46 फीसदी की बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर से इजाफा देखने को मिलेगा. साथ ही इनकी सैलरी में सालाना 27000 से 30000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। सरकार की ओर से दूसरी छमाही के लिए इसकी मंजूरी की घोषणा अक्टूबर माह में संभव हो सकती है। फिलहाल इस पर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान (DA Hike Official Announcement) जारी नहीं किया गया है।

NIT Meghalaya

Leave a comment