7th Pay Commission- 👍खुशखबरी! 90,000 सैलरी बढ़ोतरी का ताजा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा नए साल पर एक नया तोहफा दिया जा रहा है. खबर आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों का DA (Dearness Allowance) जनवरी 2023 में बढ़ सकता है. यह कितना होगा? इस पर अभी ACPI द्वारा रिपोर्ट जारी कर दी जाएगी.  इसके पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी Salary में से कुछ प्रतिशत भाग DA यानी महंगाई भत्ते के रूप में ऐड करके दिया जाएगा.

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है. उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को 90 हजार रुपए की वेतन वृद्धि का लाभ सीधे तौर पर मिलने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट के बाद करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है.

विशेषज्ञों के अनुसार उम्मीद है कि सरकार मार्च 2023 तक केंद्रीय कर्मचारियों के DA यानी महंगाई भत्ते के संबंध में अपना फैसला सुनाए. इसके लिए ACPI द्वारा हर महीने जारी किए जाने वाले महंगाई भत्ते से संबंधित आंकड़े भी महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. इन्हीं के आधार पर यह तय होगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाना चाहिए. आज के इस लेख में हमने इस खबर की पूरी चर्चा विस्तारपूर्वक करी है.

7th Pay Commission

जानें कैसे बढ़ेगी सैलरी

चूंकि December 2022 के आंकड़े अभी आने बाकी हैं, ऐसे में AICPI index में उछाल की उम्मीद कम ही है। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कम से कम 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी लगभग तय है. इस आधार पर देखा जाए तो 2.5 लाख रुपये प्रति माह के मूल वेतन (basic salary) वाले कैबिनेट सचिव स्तर के अधिकारियों के DA में 7,500 रुपये की बढ़ोतरी होगी, यानी उनकी Salary में सालाना 90,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं, 30,000 रुपये प्रति माह के मूल वेतन वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 900 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की जाएगी, यानी सालाना वेतन में 10,800 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

DA Hike in January 2023?

केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा पहले से ही तनख्वाह को बढ़ाने के संबंध में मांग करी जा रही है. जिस पर सभी की निगाहें फरवरी महीने में पेश होने वाले वित्तीय बजट पर टिकी हुई है. हालांकि इसका निर्धारण तो सरकार द्वारा ही किया जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ानी है या नहीं. लेकिन आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई के अनुसार हर महीने महंगाई भत्ता DA उनकी बेसिक सैलरी में जोड़ कर दिया जाता है.

साल 2022 के बाद से कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी का 3% भाग अतिरिक्त महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाता है आ रहा है. जनवरी महीने की सैलरी तथा फरवरी महीने की सैलरी में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता कितना मिलेगा इसका निर्धारण AICPI द्वारा जारी किए. फिलहाल ACPI द्वारा नवंबर 2022 तक का ही आंकड़ा जारी किया गया है जिसमें 132.5 इंडेक्स है. इस इंडेक्स के अनुसार कर्मचारियों को उनकी बेसिक पे का 3% भाग अतिरिक्त प्रदान किया जाता है जो कि उनका DA कहलाता है. यदि जनवरी महीने का  इंडेक्स 132.5 से अधिक रहा तो उम्मीद है कि इस का प्रतिशत 4 चार हो जाए और कर्मचारियों को अधिक मुनाफा हो जाए.

Atal Awasiya Yojana (Atal School): अटल आवासीय योजना मुफ़्त शिक्षा हॉस्टल और ढेर सारे फायदे

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

IDBI Bank Loan Apply: चाहिए Urgent Cash, तो अप्लाई करिए – मिनटों में मिलेगा लोन

DA का निर्धारण कैसे होगा 

 आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं कि एक केंद्रीय कर्मचारी को उसका महंगाई भत्ता यानी DA किस प्रकार DA Calculate करके दिया जाता है. उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति की सैलरी ₹18000 महीना है. तो 3% DA के बाद से महंगाई भत्ता 41% हो जाएगा. इस प्रकार ₹18000+ ₹6840 केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाते हैं. यदि इस DA में इजाफा हो जाएगा तो कर्मचारी को और ज्यादा रकम महंगाई भत्ते के रूप में प्रदान होगी. हालांकि यहां हमने ₹18000 का उदाहरण लिया है. यह महंगाई भत्ता हर व्यक्ति के लिए उसकी तनख्वाह के आधार पर निर्धारित किया जाता है.

विशेषज्ञों की क्या राय है

विशेषज्ञों के अनुसार महंगाई के संबंध में 12 जनवरी 2023 को जारी किए गए आंकड़े के अनुसार जो इंडेक्स प्राप्त हुआ है वह नवंबर महीने के इंडेक्स से कम है. इस प्रकार यदि नवंबर महीने में भी केंद्रीय कर्मचारियों को 3% DA प्रदान किया गया था. तो इसकी बहुत संभावना है कि दिसंबर महीने का DA भी केंद्रीय कर्मचारियों को 3% तक ही मिलेगा. हालांकि अभी देखा जाए तो विभाग द्वारा जारी किए गए इंडेक्स में यदि 1 पॉइंट का भी इजाफा होता है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% से बढ़कर 4% तक हो जाएगा. जिससे कर्मचारियों को मिलने वाली तनख्वाह में भारी बढ़ोतरी हो जाएगी.

आपको बता दें कि ACPI द्वारा जारी किए गए Index एक महीना पीछे चलते हैं. इसलिए अभी तक दिसंबर का महंगाई भत्ते का इंडेक्स जारी नहीं किया गया है. December AICPI Index 31 जनवरी 2023 को जारी किया जाएगा. जबकि जनवरी महीने का इंडेक्स फरवरी को जारी होगा.  इस प्रकार हमें साल 2023 के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के संबंध में मार्च तक का इंतजार करना होगा.

हर महीने दिया जाता है DA

इसके अतिरिक्त खबरों के अनुसार मार्च 2023 में कैबिनेट द्वारा महंगाई भत्ते के संबंध में बैठक की जाएगी. इस बैठक के बाद स्पष्ट रूप से यह बात सामने आ जाएगी कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होनी है अथवा उसका स्तर क्या होना चाहिए. इसलिए विशेषज्ञ तथा कर्मचारी मार्च महीने की उम्मीद लगा कर बैठे हुए हैं. सरकार द्वारा अच्छा जीवन स्तर जीने के लिए और हंगाई के अनुसार जीवन यापन करने के लिए अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. हर छह महीने बाद इसमें बढ़ोतरी भी होती है. पिछले रिकॉर्ड के अनुसार अभी तक कर्मचारियों को कुल 41% भाग महंगाई भत्ते के रूप में प्रदान किया जा रहा है.

NIT Meghalaya

Leave a comment