7th Pay Commission 2023: 3 बड़े फैसले – साल 2023 में लगेगी लॉटरी, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला साल बहुत अच्छा हो सकता है। साल 2023 में इनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं। साथ ही इन्हें कई उपहार मिलने का भी इंतजार है। उन्हें साल की शुरुआत में ही dearness allowance (DA Hike) की सौगात मिल जाएगी। लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुल 3 फैसले सरकार ले सकती है। इनमें सबसे बड़ा फायदा सैलरी के मामले में ही है। लंबे समय से जो डिमांड चल रही है वह fitment factor की है। सरकार इस पर साल 2023 में फैसला ले सकती है। जानकारों का मानना है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सरकार 2024 के चुनाव से पहले तोहफा दे सकती है। इसके अलावा dearness allowance और old pension scheme पर भी फैसला लिया जा सकता है।

7th Pay Commission 2023

7th Pay Commission Fitment Factor News: बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा मिलने की संभावना है। महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA , प्रमोशन के बाद फिटमेंट फैक्टर (fitment factor ) पर भी अगले साल चर्चा हो सकती है। सूत्रों की माने तो सरकार सीधे तौर पर कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपये की बढ़ोतरी करने पर विचार कर सकती है। fitment factor को बढ़ाकर सरकार कर्मचारी आधार को मजबूत कर सकती है। वर्तमान में 7th pay commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन के रूप में 18,000 रुपये मिलते हैं। सूत्रों की माने तो अगले साल केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों के fitment factor को बढ़ाया जा सकता है। 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस मांग पर सरकार विचार कर सकती है .

7th Pay Commission: 2023 में इतनी होगी DA बढ़ोतरी, AICPI आंकड़े जारी

7th Pay Commission: 3% महंगाई भत्ता फिर बढ़ेगा, DA 38% से बढ़कर 41%

7th Pay Commission Latest Update: वेतन में 1.11 गुना की बढ़ोतरी संभव, खाते में 95000 तक बढ़ेगी राशि

7th Pay Commission को कर्नाटक में मंजूरी

4320+3240+4320 रुपए 18 महीने का DA Arrear, एकमुश्त 11 फीसदी का भुगतान

फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता

हर साल की तरह साल 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance of central employees) में इजाफा होगा. जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा मार्च के आसपास की जाएगी। अब तक महंगाई के आंकड़ों को देखकर लगता है कि अगले साल भी 4 percent DA Hike हो सकता है. हालांकि, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के लिए AICPI index numbers आने बाकी हैं। यदि इन 3 महीनों में सूचकांक तेजी से बढ़ता रहा, तो 4 प्रतिशत की पुष्टि की जाती है। अगर अभी भी Index में ब्रेक आता है या इसमें गिरावट आती है तो इसमें 3 फीसदी की तेजी भी संभव है.

क्या old pension scheme का लाभ मिलेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों को सबसे बड़ा तोहफा सरकार दे सकती है। साल 2023 में Purani Pension yojana भी लागू हो सकती है. लंबे समय से मांग की जा रही है कि old pension लागू की जाए। कुछ राज्यों ने चुनावी वादे निभाते हुए पुरानी पेंशन लागू कर दी है. अब इसे पंजाब कैबिनेट ने भी मंजूरी दे दी है। सूत्रों की माने तो मोदी सरकार 7th Pay Commission के तहत इसे साल 2024 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लागू कर सकती है. केंद्र सरकार के कानून मंत्रालय से Old Pension Scheme (OPS) को लेकर राय मांगी गई थी. इसमें पूछा गया था कि किस विभाग में Old Pension Yojana लागू की जा सकती है .

7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा फैसला- Family Pension 30% से बढ़कर 50%

7th Pay Commission: नया घर खरीदने के लिए 25 लाख रुपये Low-Interest House Building Advance

Leave a comment