7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अब उनकी ये ख्वाहिश पूरी होती नजर आ रही है. ताजा अपडेट में पता चला है कि अब उनकी fitment factor की फाइल बढ़ती नजर आ रही है. वहीं, साल 2023 के अंत में इस पर फैसला लिया जा सकता है। हालांकि, अभी तोहफा मिलने में वक्त है, लेकिन उम्मीद बहुत है कि Salary में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है। वेतन में यह बढ़ोतरी बेसिक लेवल पर होगी और केवल 7th Pay Commission के तहत होगी. यानी केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा next pay commission आने से पहले ही मिल सकता है।

7th Pay Commission: कितना बढ़ सकता है fitment factor?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पहले ही बढ़ाकर fitment factor किया जा चुका है. अगले साल इसे दोगुना और बढ़ाना है। लेकिन कर्मचारियों की लंबे समय से यह मांग थी कि 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक उनका fitment factor बढ़ाया जाए। अब ऐसा होना संभव नजर आ रहा है। सूत्रों की माने तो सरकार इस मुद्दे पर अगले साल विचार कर सकती है और साल 2023 के अंत तक इस पर फैसला हो सकता है।

7th Pay Commission

फिलहाल Fitment Factor के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है। 7th Pay Commission Fitment Factor अभी 2.57 गुना है। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग थी कि 7th Pay Commission की सिफारिशों के तहत इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाना चाहिए। इससे उनके मूल वेतन में बड़ा उछाल आएगा। 3.68 गुना पर न्यूनतम वेतन 26,000 रुपए होगा। लेकिन बीच का रास्ता निकालते हुए सरकार इसे 3 गुना तक बढ़ा सकती है. हालांकि, इस पर कोई फैसला अगले साल ही लिया जा सकेगा।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 गुना कर दिया जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। मान लीजिए किसी केंद्रीय कर्मचारी की basic salary 18,000 रुपये है तो फिलहाल भत्तों को छोड़कर उसकी Salary 18,000 X 2.57 = 46,260 रुपये होगी. वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत इसे अधिकतम दर पर माना जाए तो 3.68 गुणा वेतन 26000X3.68 = 95,680 रुपए होगा। वहीं फिटमेंट फैक्टर के 3 गुना होने पर मूल वेतन 21000 रुपये और भत्तों को छोड़कर कुल वेतन 21000X3 = 63,000 रुपये होगा।

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Budget 2023: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, बढ़ेगी पेंशन और मातृत्व लाभ

7th Pay DA Arrear Update: फायदे वाली खबर! इस दिन आएंगे खाते में 2 लाख रूपए

फिटमेंट फैक्टर से कैसे तय होता है वेतन?

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का बड़ा रोल होता है. 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार, वेतन भत्तों के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन उनके मूल वेतन और fitment factor से निर्धारित होता है। यही वो फैक्टर है जिसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ जाती है. जैसा ऊपर बताया गया है, गणना के अनुसार। 7th Central Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार फिटमेंट फैक्टर जो 2.57 है। वेतन तय करते समय, मूल वेतन के साथ-साथ महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, मकान किराया भत्ता 7th Pay Commission के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुणा किया जाता है।

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इस राज्य में DA और HRA में बढ़ोतरी की घोषणा

7th Pay Commission CGHS Bill Payment New Rules: जरुरी आदेश! सरकार ने CGHS पर कही ये बात

वेतन में ईपीएफ, ग्रेच्युटी भी शामिल

भत्तों के अलावा, केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अन्य घटक भी हैं। सैलरी में Monthly Provident Fund और ग्रेच्युटी भी शामिल है। EPF और gratuity बेसिक सैलरी और डीए से जुड़े हैं। केंद्रीय कर्मचारी के EPF और ग्रेच्युटी की गणना के लिए एक अलग फॉर्मूला है। CTC से सारे भत्ते और कटौतियां की जाती हैं तब केंद्रीय कर्मचारी की टेक होम सैलरी तय होती है।

Leave a comment