7th Pay Commission: नए साल का तोहफा- Tripura में DA, DR में 12% बढ़ोतरी की घोषणा

New Year 2023 से पहले, त्रिपुरा सरकार (Tripura government) ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA (Dearness allowance) और DR (Dearness relief) में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस कदम से राज्य में एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों और 80,800 पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा (Tripura CM Manik Saha) ने घोषणा की- “आज हमने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए DA/DR में 12% की वृद्धि की है। अब Total DA 20% है, यह दिसंबर 2022 से प्रभावी होगा। 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी और 80,800 पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे” .

इससे पहले अगस्त में, पूर्वोत्तर राज्य में विधानसभा चुनाव (assembly election) से पहले, Tripura Cabinet ने 1 जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

7th Pay Commission tripura

बढ़ा हुआ DA दिसंबर 2022 से लागू

सरल शब्दों में, DA का अर्थ है जीवन-यापन के लिए समायोजन जो सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को आधार मजदूरी से गुणा करके महंगाई भत्ते की गणना की जाती है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने tweet किया, कि आज हमने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए/डीआर 12% बढ़ा दिया है।

7th Pay Commission Tripura DA DR Hike

इसके साथ ही राज्य कर्मचारियों के वेतन में DA की हिस्सेदारी बढ़कर 20 फीसदी हो गई है. बढ़ा हुआ DA दिसंबर 2022 से प्रभावी हो गया है। ऐसे में बढ़ा हुआ DA, New Year पर मिलने वाली Salary में शामिल हो जाएगा। साहा के मुताबिक, इस घोषणा से 1 लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके अलावा 80,800 पेंशनरों को भी इस राहत का लाभ मिलेगा।

Meghalaya में भी DA में 4% की बढ़ोतरी

मेघालय सरकार (Meghalaya government) ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, महंगाई भत्ते में यह वृद्धि जुलाई 2022 से प्रभावी होगी। मेघालय के कर्मचारियों का जुलाई 2022 से DA 28 प्रतिशत से बढ़कर 32 प्रतिशत हो गया है। दरअसल, इससे पहले केंद्र सरकार ने 29 सितंबर को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने की मंजूरी दी थी. अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों के खातों में 38 फीसदी की दर से DA आने लगा है.

7th Pay Commission Pay Scale & Updates: 2023 में दोगुनी होगी सैलरी, इन फैसलों पर लगेगी मुहर

7th Pay Commission Meghalaya DA Hike News: मेघालय के कर्मचारियों को मिला न्यू ईयर गिफ्ट, DA में हुई 4 फीसदी बढ़ोतरी

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि DA/DR में 12 प्रतिशत की वृद्धि से राज्य सरकार पर हर महीने 120 करोड़ रुपये और सालाना आधार पर 1440 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. साहा ने कहा कि संसाधनों की कमी के बावजूद राज्य सरकार ने वेतन संरचना में संशोधन किया है. इससे लाखों कर्मचारियों और उनके परिवारों को लाभ होगा

जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ेगा

AICPI figures को देखकर माना जा रहा है कि जनवरी 2023 में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी हो सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारों ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाया है. इनमें झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, यूपी, कर्नाटक, पंजाब, असम आदि शामिल हैं। अब मेघालय और त्रिपुरा की सरकार ने यह निर्णय लिया है। आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को ढ़े हुए वेतन और पेंशन का लाभ मिलेगा.

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment