7th CPC New Edition 2022-23: महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ में होंगे ये अहम् फैसले

7th CPC New Edition: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही धमाकेदार खुशखबरी मिल सकती है ! सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है, इसका फायदा 45 lakh केंद्रीय कर्मचारियों और 68 lakh पेंशनरों को बहुत जल्द देखने को मिलेगा। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता हर 6 महीने में संशोधित किया जाता है, लेकिन Seventh Pay Commission के तहत इसमें एक शर्त जोड़ी गई है. शर्त के अनुसार, जब एम्प्लोयी का महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा तो इसे मूल salary में मिला दिया जाएगा।

भारत सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जल्द ही revised Dearness Allowance और Dearness Relief rates की घोषणा कर सकती है। हालांकि, फिलहाल DA में बढ़ोतरी (DA Hike Update) को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जाहिर तौर पर 7th Pay Commission की सिफारिशों का इस्तेमाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मासिक वेतन, पेंशन, DA rates को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

7th CPC New Edition

7th CPC New Edition: मर्जर तब होगा जब DA 50% होगा

कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता हर 6 महीने में संशोधित किया जाता है, लेकिन Seventh Pay Commission के तहत इसमें एक शर्त जोड़ी गई है. condition यह है कि जब employees का महंगाई भत्ता (dearness allowance) 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा तो इसे मूल वेतन में मिला दिया जाएगा. वहीं महंगाई भत्ता यानी DA 0 कर दिया जाएगा। बता दें कि कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ते के रूप में मिलने वाला पैसा मूल वेतन में जोड़ा जाएगा.

लेवल 3 के कर्मचारी का न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये है। अगर DA बढ़कर 50% हो जाता है तो कर्मचारी को ₹9000 भत्ते के रूप में मिलेंगे। इस 9000 की राशि को यदि मूल वेतन में जोड़ दें तो कर्मचारी का मूल वेतन ₹27000 हो जाएगा और यहाँ से महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा।

जानिए कब से 0 होगा महंगाई भत्ता?

financial planner के मुताबिक नियमानुसार कर्मचारियों को मिलने वाला DA बेसिक सैलरी में जोड़ा जाता है. ऐसे में साल 2016 में सरकार ने नियमों में बदलाव किया था. वर्ष 2006 में जब sixth pay scale आया तो उस समय fifth pay scale में दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA मिल रहा था। बता दें कि पूरे वेतन को मूल वेतन में मिला दिया गया है, इसलिए sixth pay scale का गुणांक 1.87 था और एक new pay band और एक new grade pay भी बनाया गया। इसलिए इसे डिलीवर करने में 3 साल का वक्त लगा। ऐसा Seventh Pay Commission में भी किया गया था। अब 2024 में 8th Pay Commission की सिफारिशें आनी हैं तो एक बार फिर ऐसा होने की उम्मीद है।

7th Pay Commission Double Bonanza: सरकार ने दी जानकारी, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर!

7th Pay Commission Updates: डीए बढ़ोतरी और 18 महीने का DA Arrear नए साल में? यहाँ जानिए

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

Bank Holiday: अब SBI Bank में रविवार की जगह इस दिन रहेगा अवकाश

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

HRA में भी होगा Automatic Revision

House Rent Allowance में अगला संशोधन भी तब होगा जब dearness allowance 50% से अधिक हो जाएगा, इसमें 3% की वृद्धि होना तय है। वर्तमान की बात करें तो अधिकतम दर 27 प्रतिशत है। जिसे बढ़ाकर 30 प्रतिशत किया जाएगा। सरकार के memorandum के मुताबिक DA का 50 फीसदी पार करने पर HRA 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी होगा. मकान किराया भत्ते (house rent allowance) की श्रेणी को XY और Z श्रेणी में बांटा गया है। X श्रेणी में आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 18% HRA, 27% air class और 9% Z class में मिल रहा है, जिसमें तीन 3% revisions तय होने की उम्मीद है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment