5G Service : 10 रुपये में मिल रहा 1GB डेटा, इन शहरों में लॉन्च हुई 5G सर्विस

5G Service : देशभर में 5G सर्विस (5G Service) की शुरुआत हो गई है। कल शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस की लॉन्चिंग की है। इसके साथ Airtel 5g service और Jio 5g service देश भर में शुरू हो गई है। इस सेवा के शुरू होने से 10 रुपए में 1 GB डाटा मिल रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 5G Service in India की लॉन्चिंग के समय लोगों को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ” भारत चीन औद्योगिक क्रांतियों का लाभ नहीं उठा पाया लेकिन चौथी औद्योगिक क्रांति का भारत नेतृत्व करेगा। “

5G Service

5G Service 10 रुपए में मिल रहा 1 GB डाटा

उन्होंने कहा कि डेटा के माध्यम से अब आम आदमी चार हजार रुपए महीना बचा रहा है। पहले 1 GB डेटा 300 रुपए में मिलता था लेकिन आज यह 10 रुपए में मिलता है। पहले औसतन एक आदमी महीने में 14 GB डाटा खर्च करता था। इससे उसकी लागत 4200 रुपए महीना आती थी लेकिन अब यह 150 रुपये से भी कम में आती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply: 6000 की क़िस्त के लिए किसान ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Installment Status Under Process :जानें इसका मतलब

National Scholarship 2022 : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket

CM Kisan Beneficiary Status : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

5G Service को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के छठे एडिशन की शुरुआत में सभा को शनिवार को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को ऊपर बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा। इस पर हमारा अधिकार है अब चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा।

इस कार्यक्रम में हुए ये लोग शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में जियो पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5G उपकरणों को देखा और जियो ग्लास को खुद पहनकर उसका अनुभव लिया। इसके बाद उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की एक टीम द्वारा एंड टू एंड 5G तकनीक स्वदेशी विकास को भी साझा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ दूरसंचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान, रिलायंस कंपनी के चेयरमेन मुकेश अम्बानी और आकाश अम्बानी भी मौजूद हुए।

इन 8 राज्यों में शुरू 5G Service

पीएम ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम में 5G सेवाओं (5G Service) की शुरुआत की, भारती एयरटेल ने घोषणा की कि उसने शनिवार को दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और बेंगलुरु सहित आठ शहरों में 5G सेवाएं (5G Service) शुरू कीं। इसके साथ ही एयरटेल पहली कंपनी बन गई है जिसने 5G सर्विस की शुरुआत देश में की है।

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket Released

Diwali Bonus : इन कर्मचारियों को मिला दिवाली बोनस, खाते में आएंगे 22,500 रुपए

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

5G Service बहुत जल्द पूरे देश को करेंगी कवर

रिलायंस जियो ने कहा कि वह इस महीने दिवाली तक चार महानगरों में अपनी 5G सेवाएं शुरू करेगी जबकि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने कहा कि वह भी जल्द ही सेवाएं शुरू करेगी लेकिन अभी तक समयसीमा की घोषणा नहीं की। अगले कुछ वर्षों में 5G सेवाएं पूरे देश को कवर करेंगी। Jio ने दिसंबर 2023 तक और भारती एयरटेल द्वारा मार्च 2024 तक ऐसा करने का वादा किया है।

5G Service 4G की तुलना में होंगी काफी सस्ती

5G 4G की तुलना में कई गुना तेज गति प्रदान करता है और अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को रीयल-टाइम में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है। 5G सेवा से स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और आपदा के क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद है। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने वादा किया था कि दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में 5जी सेवाएं सस्ती होंगी।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment