5G Net में आ रही है ज़बरदस्त Speed, जानें क्या यूज़ करने के लिए लेना पड़ेगा नया मोबाइल या अपडेट करना पड़ेगा SIM?

5G Net: भारत में 5G नेटवर्क प्रदान करने की तैयारी शुरू कर दी है. इसकी तैयारी शुरू हो गई थी अब कुछ ही समय में कंपनियां अपने 5G नेट लॉन्च करने वाली है. ऐसे में हमारे कई ऐसे यूजर हैं जिनके पास 5G से संबंधित बहुत सारे प्रश्न है. हम आज उनके प्रश्नों का स्पष्टीकरण देने का प्रयास करेंगे और 5G के संबंध में आपको नई सूचनाएं प्रदान करेंगे. क्या आप भी यह सोच रहे हैं कि 5G आने के बाद 4G का क्या होगा?  क्या 5G नेटवर्क के लिए हमें नया फोन खरीदना पड़ेगा? क्या 4G फोन के अंदर 5G सिम नहीं चला पाएंगे? क्या हमें फोन के साथ सिम भी बदलनी पड़ेगी? इसी तरह के कई सारे ऐसे प्रश्न है जो हमारे मन में हमेशा आते रहते हैं. इनकी चर्चा हमने इस लेख में विस्तार से की है.

5g-net-use-krne-ke-liye-lena-pdega-nya-mobile
5g net use krne ke liye lena pdega nya mobile

भारत में 5G Net 

1 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में स्थित एक बैठक के दौरान भारत में 5G Net के लांच की ऑफिशियल घोषणा करी गई थी. इसके बाद सभी टेलीकॉम कंपनियां जिसमें विशेष रूप से JIO तथा Airtel आदि शामिल है अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क देने की कोशिश में लगी हुई है. यूजर्स को अगले 2 से 3 महीने के बीच विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली 5g सेवाएं देखने को मिल सकती है. हालांकि अभी कंपनियां 5G के लिए नेटवर्क स्थापित कर रही हैं. इसके बाद कुछ ही जगहों पर 5G की शुरुआत करी जाएगी.

इसके पश्चात धीरे-धीरे यह नेटवर्क पूरे भारत में संचारित हो जाएगा. शुरुआत में कंपनियां कुछ ही बड़े हॉटस्पॉट पर अपने 5G नेटवर्क प्रदान करेंगे. इसके पश्चात जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आसान हो जाएगी वैसे-वैसे हर गांव तक 5G नेटवर्क पहुंच जाएगा. इसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे महानगरों में 5G सुविधाएं सबसे पहले आने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि विश्व के दूसरे देशों में 5G से ज्यादा पास टेक्नोलॉजी भी काम कर रही है. इसके साथ ही भारत के कुछ विशेष कार्यालय और शैक्षिक संस्थानों जैसे IIT के अंदर भी 5G सेवाएं पहले से उपलब्ध है. 

MV Ganga Vilas Cruise: 50,000 हर रात का किराया, जानें ऐसा क्या है इस विश्व के सबसे बड़े रिवर क्रूज में

Balika Durasth Shiksha Yojana बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना Apply Online [फीस माफी]

क्या 5G Network के लिए 5G मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी?

आपको बता दें कि 5G टेक्नोलॉजी एक अलग प्रकार से इंटरनेट की सेवाएं प्राप्त करती है. यह टेक्नोलॉजी 4G मोबाइल के अंदर उपलब्ध नहीं होती. 4G के अंतर्गत LTE के माध्यम से नेटवर्क प्राप्त किया जाता है. इसलिए 5जी नेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको 5g मोबाइल लेना होगा. मार्केट में पहले से ही 5G मोबाइल फोन आने शुरू हो गए हैं. आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्रकार का 5G मोबाइल फोन खरीद सकते हैं.

Punjab National Bank E Mudra Loan: सिर्फ़ 59 मिनट में, मनचाहा Loan – Online Process

PM Yasasvi Post Matric Scholarship 2023: 9 से 11 वीं के छात्रो को 2 लाख की स्कॉलरशिप

हालांकि हम अभी आपको सलाह देंगे कि आप पहले 5जी इंटरनेट के आने का इंतजार कीजिए. क्योंकि हर एक शहर में तुरंत यह सेवाएं उपलब्ध नहीं हो जाएंगे. इसके लिए आपको कुछ समय का इंतजार करना पड़ेगा. आपको बता दें कि आप 4G सपोर्ट मोबाइल फोन के अंदर 5G नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते. लेकिन जिस प्रकार आप 4G मोबाइल के अंदर 3G तथा 2G सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. ठीक उसी प्रकार 5G सपोर्टेड मोबाइल फोन के अंदर भी आप 4G, 3G तथा 2G से उपयोग कर पाएंगे. हालांकि अब 2G सेवाएं लगभग आनी बंद हो गई है.

4G सिम में 5G का नेटवर्क

यदि आप 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपनी सिम भी 5G लेनी होगी. आप इस 5G सिम के अंदर 4G सेवाओं को भी उपयोग कर सकते हैं. लेकिन 4G सिम के अंदर 5G सेवाओं का प्लान नहीं खरीद पाएंगे. इसके लिए आपको 5G सिम खरीदनी होगी. आपको बता दें कि आप अलग से यदि कोई नंबर नहीं खरीदना चाहते तो अपने 4G सिम को 5G में अपडेट कर सकते हैं. बहुत सारी कंपनियां अपने ग्राहकों को सिम अपग्रेड करने का आप्शन उपलब्ध कराती है. इससे आपका नंबर भी समाप्त नहीं होगा. और आप 5G सेवाओं का उपयोग भी आसानी से पुराने वाले नंबर पर कर पाएंगे. कंपनियों ने 5G सिम प्रदान करनी शुरू कर दी है. आप भी यदि चाहे तो अपने कस्टमर केयर से संपर्क करके अपनी सिम को 5G करा सकते हैं.

NTA स्पष्टीकरण: JEE-Mains में टॉप-20 पर्सेन्टाइल वाले छात्र ले सकेंगे एडमिशन

BOB E Mudra Loan Online Apply: बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

5G इंटरनेट का प्लान

 कंपनियों द्वारा 5G के संबंध में इस प्रकार की घोषणा की जा रही है कि यह नेटवर्क 4जी से 10 गुना ज्यादा तेज होगा. इसलिए इसके प्लान में भी बढ़ोतरी होना स्वाभाविक है. हालांकि अभी किसी कंपनी द्वारा 5G प्लान की घोषणा नहीं करी गई है. लेकिन इतना तय है कि यह प्लान 4G से ज्यादा तेज तो होंगे ही लेकिन साथ ही 4g से ज्यादा महंगे भी होंगे.  इसकी जानकारी तो 5G नेटवर्क आने के बाद ही पूरी तरह से प्राप्त की जा सकती है. अभी इस संबंध में कुछ नहीं कहा जा सकता.

FAQs

5G नेटवर्क के लिए कौन सा मोबाइल फोन इस्तेमाल करें?

5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐसा फोन खरीदना होगा जो 5G को सपोर्ट करता हो. 4G सपोर्टेड मोबाइल फोन 5G को सपोर्ट नहीं करते.

क्या मुझे 5G नेट इस्तेमाल करने के लिए नई सिम लेनी पड़ेगी?

यह जरूरी नहीं है कि आप 5G का इस्तेमाल करने के लिए नई सिम ख़रीदे. आप अपनी पुरानी सिम को भी 5G में अपडेट करवा सकते हैं.

Leave a comment