500 Rupye Me Gas Cylinder: ₹500 में सिलेंडर देने की घोषणा- ये डॉक्यूमेंट है जरुरी

500 Rupye Me Gas Cylinder: जैसा कि हम सब जानते हैं हाल ही में राजस्थान सरकार ने घोषणा की थी कि राजस्थान में बीपील परिवारों को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Cylinder Subsidy 2023) दी जाएगी।  यह सब्सिडी साल भर में केवल 12 सिलेंडर पर ही मिलेगी। इसके बाद 12 सिलेंडर (500 Rupye Me Gas Cylinder) से ऊपर सिलेंडर की खरीद पर सिलेंडर के मुख्य दाम भी चुकाने पड़ेंगे। 

हाल ही में राजस्थान सरकार ने इसी कड़ी में एक नई घोषणा की है जिसमें उन्होंने यह बताया है कि सब्सिडी लेने के लिए लोगों को जन आधार कार्ड (Jan Aadhar Card) को बैंक के खाते से लिंक करवाना पड़ेगा। साथ ही साथ गैस कनेक्शन की पूरी डिटेल एक पोर्टल पर अपलोड करवानी पड़ेगी ।

500 Rupye Me Gas Cylinder

500 Rupye Me Gas Cylinder Overview

आर्टिकल500 Rupye Me Gas Cylinder
टाइप गैस सिलिंडर सब्सिडी
किस राज्य द्वारा शुरू राजस्थान
लाभार्थी BPL तथा Pradhan Mantri Ujwala Yojana के लाभार्थी
कितने सिलिंडर पर मिलेगी सब्सिडी 1 साल में 12 बार
जरूरी निर्देश रसीद को पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा

₹500 में सिलेंडर देने की घोषणा

500 Rupye Me Gas Cylinder के लिए उन्हें पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा । इसके पश्चात सब्सिडी लेने के लिए उन्हें हर महीने गैस रिफिल की रसीद को उसी पोर्टल पर अपलोड करना होगा। राजस्थान के फ़ूड डिपार्टमेंट ने कहा है कि इस सब के लिए एक नया पोर्टल जल्दी ही लांच किया जाएगा।

 जिस पर उपभोक्ता अपना रजिस्ट्रेशन और रसीद अपलोड कर सकते हैं।  पोर्टल पर अपलोड की जाने वाली जानकारी के बारे में भी अलग से निर्देश राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए जाएंगे। हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने Budget 2023 में BPL तथा Pradhan Mantri Ujwala Yojana कनेक्शन धारियों को ₹500 में सिलेंडर देने की घोषणा की थी । परंतु यह 500 वाला सिलेंडर (500 Rupye Me Gas Cylinder) के 1 साल में 12 बार ही मिलेगा।

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

आइए जानते हैं किस प्रकार दी जाएगी यह Subsidy

 फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक 1 लाभार्थी को साल में केवल 12 गैस सिलेंडर मिलेंगे। इन्हीं 12 गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाएगी। यानी हर महीने 1 सिलेंडर पर ₹500 ki gas subsidy सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी ।

जैसे ही उपभोक्ता सिलेंडर बुकिंग करता है और सिलेंडर बुकिंग के पश्चात उपभोक्ता को जो रसीद गैस एजेंसी वाले देते हैं उपभोक्ता को वही रसीद फ़ूड डिपार्टमेंट की ओर से लांच किए गए नए पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। अपलोड होने के पश्चात ही उपभोक्ता को सब्सिडी (500 Rupye Me Gas Cylinder Subsidy) के पैसे वापस मिलेंगे।

 सिलेंडर लेते समय कितने पैसे देने होंगे

 राजस्थान सरकार ने बताया है कि बीपीएल और Ujjwala Connection धारकों को सिलेंडर के लिए सिलेंडर लेते समय पूरे पैसे मतलब की वर्तमान दर मानकर चलें तो ₹1106. 50  देने पड़ेंगे। डिलीवरी के बाद जब सिलेंडर एजेंट आपको रसीद देता है उपभोक्ता को उसी रसीद को पोर्टल पर अपलोड करना होगा । अपलोड होने के पश्चात बीपीएल कनेक्शन धारकों को ₹610 वापस मिलेंगे तथा उज्जवला कनेक्शन धारकों को ₹410 सब्सिडी में वापस मिलेंगे

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान में कितने परिवार बीपीएल से नीचे आते हैं 

राजस्थान में 3 गैस कंपनियां IOCL BPCL HPCL के 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा कनेक्शन है । इसमें से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के उन 69लाख 20 हजार से ज्यादा कनेक्शन है तथा 3,80,000 BPL Gas Connection के अधीन आते हैं । 

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार ने गैस पर सब्सिडी देनी अप्रैल 2020 से ही बंद कर दी थी । शुरुआत में जब केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी शुरू की थी तब तक सिलेंडर कम रेट में ही आते  थे । बाद में डीबीटी याने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में  डाले जाने लगे।

Kaise milge 500 rs me gas cylinder: ऐसे पाए गैस सिलिंडर सब्सिडी पेमेंट

 इसके लिए उपभोक्ताओं को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती थी । उपभोक्ताओं को सिर्फ एक बार खाते और आधार नंबर की डिटेल Gas Agency को देनी होती थी ।इस योजना के तहत गैस सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं को अपने बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना होता था।  यह सब साल में केवल एक बार करना होता था इसके पश्चात सिलेंडर आने के बाद उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी का अमाउंट डीबीटी द्वारा आ जाता था।

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

 परंतु राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई इस सब्सिडी के लिए उपभोक्ता को हर बार मिलने वाली रसीद को पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा तथा अपलोड होने के पश्चात ही उपभोक्ता को गैस सिलेंडर की सब्सिडी प्राप्त होगी । हालांकि इस प्रक्रिया को अभी तक शुरू नहीं किया गया है और माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया को शुरू होने में अभी और समय लग सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं आपको लेख में दी गई जानकारी से अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इस तरह के नए और लेटेस्ट जानकारी को जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और वेबसाइट https://nitmeghalaya.in/ को सेव करें

500 Rupye Me Gas Cylinder योजना किस राज्ये द्वारा शुरू की गई है?

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है।

साल में कितने सिलिंडर में सब्सिडी दी जाती है?

1 लाभार्थी को साल में केवल 12 गैस सिलेंडर मिलेंगे।

सिलेंडर लेते समय कितने पैसे देने होंगे?

सिलिंडर खरीदते समय भुगतान पूरा करने होंगे , भुगतान करने के बाद रसीद को पोर्टल पर अपलोड करने पर सब्सिडी खातों में आ जाएगी।

Leave a comment