5 KW Solar Panel for Free: फ्री सोलर पाने का आख़री मौका आज

5 KW Solar Panel for Free: गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है। इस मौसम में बिजली की ज्यादा जरूरत होती है। अधिक खपत के कारण बिजली का बिल भी अधिक आता है। लेकिन, अगर आप चंडीगढ़ में रह रहे हैं तो आपका बिजली का बिल आधा किया जा सकता है। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में प्रशासन लोगों के घरों की छतों पर मुफ्त में सोलर पैनल (installing free solar panels ) लगा रहा है।

सोलर पैनल से जितनी बिजली बनेगी, उससे आधा बिजली बिल ही सरकार वसूलेगी. इतना ही नहीं 15 साल तक सोलर पैनल के मेंटेनेंस (maintenance of solar panels) का भी जिम्मा कंपनी उठाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

5 KW Solar Panel for Free

चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (CREST) free solar panel scheme को लोकप्रिय बनाने में लगी है। इसी कड़ी में क्रेस्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन और युवसत्ता NGO के सहयोग से सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी के करीब 50 पदाधिकारियों ने भाग लिया।

31 मार्च तक आप आवेदन कर सकते हैं

क्रेस्ट के सीईओ देबेंद्र दलाई ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन का लक्ष्य सौर ऊर्जा से अधिक से अधिक बिजली पैदा करना है। उन्होंने कहा कि कम से कम 5 kW solar system Free में लगाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च तक किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि चंडीगढ़ के सभी सरकारी भवनों की छतों पर Free Solar System लगाए गए हैं।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

DA Hike and LPG Cylinder News: 4% DA बढ़ोतरी के साथ बढ़ाई सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी

Install Free Solar Panel 2023: फ्री सोलर पैनल लगवाना है, यहां करें कॉल

कंपनी लगाएगी Solar Panel

इस स्कीम के तहत कंपनी सोलर पैनल लगाएगी. अपनी छत पर Solar panel लगाने वालों को एक भी पैसा नहीं देना होगा। सब्सिडी का पैसा चंडीगढ़ प्रशासन कंपनी के खाते में ट्रांसफर करेगा।

बिजली की दर आधी हो जाएगी

Solar Panel से घर में बिजली की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। सोलर से उत्पादित बिजली के लिए मकान मालिक को मात्र 3.50 रुपये प्रति यूनिट देना होगा। सामान्य बिजली की एक यूनिट अब 5 से 6 रुपए में मिल रही है।

मकान मालिक को सोलर पैनल से मिलने वाला बिजली का बिल जिंदगी भर नहीं देना होगा। कुछ वर्षों के बाद जब कंपनी द्वारा निवेश किया गया पैसा पूरा हो जाएगा, तब solar panels मकान मालिक के होंगे और वह उनका मुफ्त में उपयोग कर सकेगा।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

घर पर लगवा लें Free Solar Panel, सरकार दे रही है पैसा, बिजली बिल से छुटकारा

कंपनी 15 साल तक मेंटेनेंस करेगी

जो कंपनी छत पर Solar panel लगाएगी, वह अगले 15 साल तक इसकी देखभाल भी करेगी। इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जो अपनी छत पर 5 या उससे अधिक KW क्षमता का Solar System लगाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

NIT Meghalaya

Leave a comment