सरकार की बड़ी घोषणा- बच्चों के खाते में आएंगे 4500 रुपए

बच्चों के खाते में आएंगे 4500 रुपए: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को प्रदेश भर के बच्चों को बड़ी सौगात दी है, मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में स्थित गुलाना में सीएम राइज स्कूल के उद्घाटन के मौके पर सीएम ने कहा- इस साल बच्चों के खाते में 4500-4500 रुपए जोड़े जाएंगे, ताकि बच्चे अपने माता-पिता के साथ जाएं और अपनी पसंद की साइकिल लेकर आएं। CM की इस घोषणा से प्रदेश के बच्चों और उनके अभिभावकों के चेहरे खिल गये।

दरअसल, प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को साइकिल दी जाती है, जो बच्चे अपने गांव में स्कूल नहीं होने के कारण दूसरे गांव में पढ़ने जाते हैं, उन्हें हर बार साइकिल दी जाती थी, लेकिन इस बार नहीं बल्कि बच्चों को साइकिल देते हुए सीएम शिवराज ने सीधे उनके खाते में 4500 रुपए देने का ऐलान किया है, ताकि बच्चे अपनी पसंद की साइकिल ला सकें।

CM Cycle Yojana: बच्चों के खाते में 4500 रुपए

आपको बता दें कि प्रदेश के हजारों बच्चों को साइकिल तैयार कर देने में काफी समय लग जाता था, ऐसे में कई बार स्कूल खुलने के चार से छह महीने बाद बच्चों को साइकिल मिल पाती थी, जिसके चलते उन्हें स्कूल जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, इसीलिए इस बार सीएम ने उनके खाते में पैसे डालने की घोषणा की है, ताकि वे तुरंत साइकिल ला सकें और उसी दिन से साइकिल से स्कूल जाना शुरू कर सकें।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंच से बच्चों को संबोधित करते हुए कहा- यहां कला, नृत्य, संगीत, पढ़ाई के लिए अच्छे कमरे, स्मार्ट क्लास, मैदान, लाइब्रेरी सब कुछ सीएम राइज स्कूल में व्यवस्थित किया जाएगा, मेरे बेटे-बेटियां ध्यान से पढ़ाई करो, मेहनत से पढ़ें, हमारा प्रयास है कि बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं रहेगी, आज पूरे प्रदेश में हम स्कूल चलें अभियान चल रहा है तो इस बार बच्चों के खाते में 4500 रुपये जमा किए जाएंगे, ताकि उनके माता-पिता साइकिल खरीदने के लिए काम कर सकें।

Sahara India में फंसा है पैसा? Sahara Refund Portal लॉन्च, राशि पाने के लिए करें आवेदन

Free Smartphone Laptop List 2023: सबसे पहले इन महिलाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन लैपटॉप

मुख्यमंत्री ने की कई अन्य घोषणाएं

विद्यालय के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गोलाना में भी जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि गुलाना का नाम बदलकर गोलाना रखा जाएगा। गोलाणा ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाया जायेगा। यहां 132 केवी का पावर सब स्टेशन बनेगा।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गोलाना का CM Rise School बाबा साहेब अंबेडकर के नाम से जाना जाएगा. इस विद्यालय में बाबा साहेब की प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने गोलाणा के विकास के लिए कई अन्य घोषणाएं भी कीं। सीएम शिवराज ने कहा कि गोलाना में बायपास का काम भी मंजूर किया जाएगा। महिषासुर मर्दिनी मंदिर के विकास में आवश्यकता के अनुरूप कार्य किया जायेगा। कुमारिया खा में मनकामनेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

साइकिल के लिए ₹4,500 दिए जाएंगे

सीएम शिवराज ने कहा कि मेरे बच्चों, मैं तुम्हारे सपनों को कभी मरने नहीं दूंगा, तुम ऊंचे आसमान में उड़ो, इसके लिए मामा तुम्हें हर सुविधा मुहैया कराएंगे। मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मैं इस साल दूसरे गांव में स्कूल जाने वाले मेरे बेटे-बेटियों को साइकिल नहीं दूंगा, अब उनके खाते में 4500 रुपये दिए जाएंगे।

nit meghalaya

Leave a comment