2023 University Ranking : वर्ल्ड रैंकिंग में चेक करें Top 10 Indian Institutes लिस्ट

University Ranking 2023 : ऐसे तो देश दुनिया में कई विश्वविद्यालय हैं जहां काफी अच्छी पढ़ाई होती है इस साल QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS World University Rankings) में दुनिया भर के लगभग 1500 संस्थान शामिल हैं। इस साल टॉप यूनिवर्सिटीज रैंकिंग में यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका के कई विश्वविद्यालय शामिल हैं। आज इस लेख में जानते हैं कि भारत के Top 10 Indian Institutes कौन से हैं।

भारत में पढ़ाई करने के लिए कई ऐसे संस्थान (Top institutes in India) है जिस में एडमिशन लेना काफी कठिन है छात्र इन कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज इस लेख में जानते हैं कि किस कॉलेज की कितनी रैंकिंग (Indian Institute ranking) है।

2023 University Ranking

2023 University Ranking : टॉप 10 भारतीय संस्थान

IIT बैंगलोर

Top Ranking Indian Institute: आईआईटी बैंगलोर ऐसा संस्थान है जो QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 जगह बनाने वाला पहला संस्थान है। इस यूनिवर्सिटी स्कोर 49.5 रहा है और इससे 155 वीं रैंक मिली है।

IIT बॉम्बे

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे 10 भारतीय संस्थानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इस कॉलेज को 172 वीं रैंकिंग और 46.7 ऑल स्कोर मिला है। आईआईटी बॉम्बे एक ऐसा संस्थान है जिसमें पढ़ाई करने का सपना सभी का रहता है।

IIT दिल्ली

आईआईटी दिल्ली ऐसा संस्थान है जिसमें इसमें ज्यादातर छात्रों का पढ़ने का सपना रहता है QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में जगह पानी वाला तीसरा संस्थान है। आईआईटी बॉम्बे स्कोर के माध्यम से 174 वें स्थान पर रखा गया है।

IIT मद्रास

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास एक ऐसा संस्थान है QS वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर पर आता है इस यूनिवर्सिटी में 38.6 स्कोर के साथ 250 वीं रैंक मिली है।

IIT Kanpur

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर को QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में 264 वां स्थान मिला है। इस कॉलेज का नाम इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर जारी किया गया है।

IIT खड़गपुर

आपको बता दें कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़कपुर दुनिया में भारत का छठवां संस्थान है। इस संस्थान को ओवरऑल स्कोर के साथ 270 वी रैंक मिली है।

IIT रुड़की

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रुड़की को QS रैंकिंग मैं ओवरऑल 29.9 स्कोर के साथ 369 वीं रैंक का लाभ मिला है। यह दुनिया में सातवें नंबर पर है।

University Ranking 2023: वर्ल्ड रैंकिंग में ये हैं Top 10 Indian Institutes, देखें पूरी List

Top MBA colleges in Meghalaya Govt MBA Colleges in Shillong

Top Highest Paying Jobs In India: भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जहां है लाखों का पैकेज

2023 University Ranking

विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में लगातार सातवें वर्ष शीर्ष पर एक ऐसा विश्वविद्यालय है जो अपने अंतर्राष्ट्रीय ज्ञान साझा करने के लिए प्रसिद्ध है उसमें पहले नंबर पर ब्रिटेन का ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय आता है दूसरा स्थान पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने लिया है। वहीं तीसरा स्थान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से साझा किया गया है।

इन विश्वविद्यालयों की रैंकिंग करते समय कुल 13 अलग-अलग प्रदर्शन मेट्रिक्स पर विचार किया गया है। प्रत्येक स्कूल की अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक प्रतिष्ठा पर दुनिया भर में 40,000 से अधिक शिक्षाविदों का सर्वेक्षण अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा भर्ती और अनुसंधान सहयोग सहित आय और संकाय जनसांख्यिकी, विश्व आर्थिक मंच ने जारी किया है।

हालांकि अमेरिका अभी भी शीर्ष 10 रैंकिंग में सबसे प्रतिष्ठित बना हुआ है। कई पूर्व एशियाई और मध्य पूर्व विश्वविद्यालयों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करानी शुरू कर दी है। पूर्वी एशिया के कुल 19 विश्वविद्यालयों ने शीर्ष 100 रैंकिंग में अपना स्थान हासिल किया है जिसमें चीन पहले नंबर है। इस बीच अमेरिका में केवल 34 विश्वविद्यालय इस वर्ष कटौती कर सके।

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

shark tank season 2 registration: शार्क टैंक सीजन 2 में रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

BOB E Mudra Loan Online Apply : बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

Leave a comment