1st December Changes: 1 दिसंबर 2022 से हुए इन क्षेत्रों में बड़े बदलाव, जारी हुए दिशानिर्देश

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि साल 2022 का आखिरी महीना यानी कि दिसंबर का महीना शुरू होने वाला है। जानकारी के अनुसार दिसंबर महीने की शुरुआत के साथ ही कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव होने वाले हैं, और इस बदलाव का जनता की जेब पर बहुत प्रभाव पड़ने वाला है। आने वाले महीने के साथ गैस सिलेंडर की कीमतों में, ट्रेन के टाइम टेबल और ATM से पैसे निकालने के नियमों में भी कई बड़े परिवर्तन होने वाले हैं।

जानें क्या हैं दिसंबर महीने में होने वाले बदलाव

जमा करना होगा लाइफ सर्टिफिकेट

जैसे कि सभी जानते हैं कि Pension लेने वाले पेंशनधारकों को हर साल अपना Life Certificate जमा करना पड़ता है। पेंशनधारकों को अपना जीवित प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 30 नवंबर 2022 तक का समय दिया गया। जिन पेंशनधारकों ने अपना जीवित प्रमाण पत्र (Jeevan Praman Patra) दिए गए समय तक जमा नहीं किया उनकी आने वाली Pension अटक सकती है।

1st December Changes

ट्रेनों के टाइम-टेबल में होगा बदलाव

जैसा कि सभी जानते होंगे कि दिसंबर महीने में ठंड और कोहरा काफी बढ़ने के कारण ट्रेनों के आने-जाने के समय में बदलाव होता रहता है। इसके अलावा कोहरे के कारण होने वाली परेशानियों को देखते हुए कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति में सभी यात्रियों को सोच-समझ कर और शेड्यूल चेक करके सफर करना होगा।

दिसंबर महीने में ठंड और बढ़ते कोहरे के कारण कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन होता है। इसी के चलते भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 से फरवरी-मार्च 2023 तक 3 महीने तक के लिए 50 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है। इसलिए सभी यात्री, यात्रा के लिए प्लानिंग करने से पहले कैंसिल ट्रेनों की सूची अवश्य देख लें।

गैस सिलेंडर की कीमतों में भी होगा बदलाव

जानकारी के अनुसार CNG और PNG की कीमतों में बड़ा बदलाव होने वाला है। जैसा की सभी को पता होगा कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है और इस तरह उन कीमतों में कमी या बढ़ोतरी होने से उसका सीधा असर आप पर पड़ता है। जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले महीने इसके साथ ही गैस सिलेंडर की भी नई कीमतें जारी होंगी। तेल कंपनियों ने Commercial Gas Cylinder की कीमतों में कमी की थी और अब नए महीने के साथ तेल कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएँगी।

बैंकों को मिलेगी इतनी ज्यादा छुट्टी

दिसंबर के महीने में बैंक कर्मचारियों को काफी आराम मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार दिसंबर महीने में बैंक 13 दिन तक बंद रहेंगे। दिसंबर महीने में कई छुट्टियां हैं, जिनमें क्रिसमस, साल का आखिरी दिन समेत कई अन्य दिन हैं जिस दिन बैंक बंद रहेंगे, ऐसे में आपको बैंक जाने से पहले बैंक की छुट्टी के बारे में जानना होगा।

अब एटीएम से पैसा निकालने के तरीके में होगा बदलाव

जानकारी के अनुसार, दिसंबर महीने से ATM से कैश निकालने के तरीके में भी बदलाव हो सकता है। दिसंबर महीने में Punjab National Bank एटीएम से cash withdrew करने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकते हैं। 1 दिसंबर 2022 के बाद से ग्राहक द्वारा ATM कार्ड इस्तेमाल करने के बाद ग्राहक के मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा और इस OTP को ATM screen पर दिए गए कॉलम में दर्ज करने के बाद ही ग्राहक पैसे प्राप्त कर पाएंगे।

इंश्योरेंस से सम्बंधित नियम में भी बदलाव

इसके अलावा इंश्योरेंस से सम्बंधित एक नियम में भी बदलाव किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार Third Party Insurance के charges में भी वृद्धि होने वाली है। ये कुछ nominal charges होंगे, जिनमें वृद्धि किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

Leave a comment