18 Months DA Arrears Latest News Today: बड़ा अपडेट! 18 महीने के बकाया 2 लाख से ज्यादा इस दिन मिलेंगे

18 Months DA Arrears Latest News Today: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नवंबर का महीना काफी अच्छा माना जा सकता है। नवंबर महीने के खत्म होते ही कर्मचारियों के 18 महीने बकाए (18 month da arrear) पर बातचीत होनी है कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ मीटिंग का वक्त तय हो चुका है।

इस मीटिंग में कर्मचारियों के बकाए DA Arrear Payment करने की गुजारिश की जाएगी। अभी तक इस बात का फाइनल नहीं हुआ है कि सरकार से सहमत होगी या नहीं। इससे पहले भी सरकार इस बकाया डीए एरियर को देने से इनकार कर चुकी है।

18 Months DA Arrears Latest News Today मिलेगा बकाया एरियर

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच तीन किस्त का बकाया नहीं मिला है। कोरोना महामारी में लगे लॉकडाउन में सरकार ने फ्रीज महंगाई भत्ते से रोक हटा दी थी। जुलाई 2021 के बाद बड़े हुए महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान किया गया लेकिन 18 महीने की अवधि का कोई पैसा कर्मचारियों को नहीं मिला। सरकार ने इस मामले में सिर्फ इतना कहा है कि महंगाई भत्ता फ्रीज था इस अवधी का पैसा नहीं बनता। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 2021 जुलाई से लागू हुई है इसका भुगतान किया जा रहा है।

7th CPC DA News

7th CPC DA News कोर्ट में की थी अपील

केंद्रीय कर्मचारी केंद्र सरकार से लगातार अपने बकाया महंगाई भत्ते (DA) की मांग कर रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों का कहना है कि यह पैसे उनके हक के हैं इसका पैसा रोकना नहीं चाहिए। Arrear की डिमांड को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों ने कोर्ट में भी अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को इस बकाया DA Arrear Payment पर विचार करने को कहा था यह कर्मचारियों का हक है इसे फ्रीज किया जा सकता है लेकिन रोका नहीं जा सकता। अब डेढ़ साल के एरियर को लेकर सरकार से बातचीत की कोशिश हो रही है।

7th CPC DA News कर्मचारी का एरियर होगा इतना रुपये

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) का बकाया मिलता है तो काफी बड़ी रकम उनके खाते में आ सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि अलग-अलग लेवल पर कर्मचारियों का भुगतान अलग-अलग होगा। लेबल स्लीपर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एरियर 11,880 रुपए से 37,554 रुपए के बीच हो सकता है। वहीं Level 13 या Level 14 के लिए कर्मचारी का DA Arrear 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए के बीच हो सकता है।

7th CPC DA News कर्मचारियों को मिलेगा इसका लाभ

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के पे मैट्रिक्स के हिसाब से न्यूनतम वेतन 18000 रुपए है उसे बकाए के रूप में 11,880 रुपए का लाभ मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारी को लेवल 1 बेसिक पे स्केल रेंज 18000 से 56900 रुपए के हिसाब से पहली किस्त जनवरी से जुलाई 2020 के लिए 4320 रुपए होंगे। वही जुलाई से दिसंबर 2020 तक महंगाई भत्ता एरियर 3240 रुपए होगा वही जनवरी से जुलाई 2021 के बीच DA Arrear Calculation, 4320 रुपए होगा।

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

Free Certificate By Government Department On Quiz : उमंग प्रतियोगिता शुरू, पुरस्कार – 11,000 रुपए

Sahbhagita Yojana: फ्री में एक-एक देसी गाय, देखभाल के लिए पाएं 900 रुपये

7th Pay Commission CGHS Bill Payment New Rules: जरुरी आदेश! सरकार ने CGHS पर कही ये बात

Pensioners ने यह अपील की है कि मंत्रालय को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके हुए DA और DR के एरियर को देना चाहिए। अगर इस पर तत्काल कार्रवाई होती है तो पेंशनर इसके काफी आभारी रहेंगे। पेंशनर्स का कहना है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जब रोका गया था तब खुदरा मुद्रास्फीति तेजी से बढ़ी थी और पेट्रोल डीजल की कीमतें खाद्य तेल और दलहन के दाम भी ऊंचाई पर थे। ऐसे में ये बकाया एरियर का पैसा सरकार को नहीं रुकना चाहिए।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment